वाराणसी:- गंगा नदी के नमो घाट पर एनडीआरएफ बचाव कर्मियों ने किया योगाभ्यास







 *वाराणसी में गंगा नदी के नमो घाट पर एनडीआरएफ बचाव कर्मियों ने किया योगाभ्यास* 


आज मनोज कुमार शर्मा, उपमहानिरीक्षक, 11 एनडीआरएफ, वाराणसी ने दीप प्रज्वलित कर वाराणसी में गंगा नदी के तट पर स्थित नमो घाट पर योगाभ्यास कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस भव्य योगाभ्यास में एनडीआरएफ बचाव कर्मियों के साथ स्थानीय लोगों तथा सामाजिक संस्था सृजन, गोवर्धन पूजा समिति वाराणसी के सदस्यों ने पूरे उत्साह से भाग लिया। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से आये हुये कुशल योग प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में बचाव कर्मियों ने विभिन्न प्रकार के आसन और प्राणायाम किए। 


इस अवसर पर मनोज कुमार शर्मा, उपमहानिरीक्षक ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की अग्रिम बधाई देते हुए बताया कि योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है। योग बहुत ही लाभकारी है। योग एवं प्राणायाम के नियमित अभ्यास से ही हम गंभीर बीमारियों के होने से बच सकते हैं साथ ही उससे मुक्ति भी पा सकते हैं। योग केवल व्यायाम तक ही सीमित नहीं है बल्कि कोरोना जैसी महामारी और आपदाओं से लड़ने के लिए शारीरिक और मानसिक शक्ति भी प्रदान करता है। भारत सरकार के प्रयास से योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाया जा रहा है। जिसमें हम सभी का भी ये दायित्व बनता है कि हम अपने आस-पास लोगों को योग एवं स्वास्थ्य के लिए प्रेरित करें।


नमो घाट पर गंगा की स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण को लेकर अनिल सिंह अध्यक्ष सृजन सामाजिक विकास न्यास द्वारा शपथ के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

सुल्तानपुर:- कलयुगी पिता द्वारा मासूम बच्ची पर अत्याचार

सुल्तानपुर:- सांप काटने से शिक्षामित्र की मौत,प्राथमिक शिक्षामित्र संघ ने जताया शोक

Amethi:- अपर पुलिस अधीक्षक अमेठी द्वारा जनपद के व्यापारी बन्धुओं के साथ की गयी गोष्ठी